Entertainment

सफलता के लिए स्वयं पर विश्वास और धैर्य जरूरी : सेजल मंडाविया

Image default
Spread the love

अगर कुछ पाने की चाहत रखते हो, तो पहले अपने आप को उस योग्य बनाओ यह कहना है अभिनेत्री सेजल मंडाविया का। सेजल दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। सेजल मुम्बई में पली बढ़ी है और यहीं शिक्षा ग्रहण की है। सेजल का परिवार जामनगर गुजरात से है। बचपन से ही सेजल को अभिनेत्री बनने की इच्छा थी और सेजल ने अपनी मेहनत से अपना सपना पूरा किया। सेजल ने अपने कैरियर की शुरुआत मॉडल के तौर पर की कई शो और विज्ञापन फिल्मों में वह दिखाई दी। कई प्रसिद्ध अभिनेत्री जैसे प्रियंका चोपड़ा और शिल्पा के साथ विज्ञापन में वह नज़र आई है। मैगजीन के कवर शूट, फैशन और ज्वेलरी के विज्ञापन,लॉरियल आदि विभिन्न विज्ञापन वह कर चुकी है, साथ ही हैदराबाद के हाईलाइट मैगजीन की कवर की शोभा वह बढ़ा चुकी है।
उनकी हॉटस्टार पर रिलीज ‘जग में माया’ फिल्म दक्षिण भारतीय दर्शकों को बेहद पसंद आई थी। यह फिल्म कई भाषाओं में बनी है। जल्द ही इनकी दो फिल्म दर्शकों के मध्य आने वाली है। यह तमिल भाषा में बनी है। बेहद कम उम्र में ही चित्रलेखा और स्टार वीक जैसे बड़े शो में हजारों प्रतिभागियों के बीच सेजल चयनित हुई थी। कई रैम्प और मॉडलिंग शो में बतौर जज भी जा चुकी हैं। इन्हें डांस में भरतनाट्यम अवार्ड से नवाजा गया है। एनटीआर और फिल्मफेयर अवार्ड से यह सम्मनित हो चुकी हैं और ऐसे कई अवार्ड से यह सम्मानित होती रहती है। हाल ही में तन्मय सेन गुप्ता और पुनीत खरे द्वारा आयोजित ‘फेस ऑफ इंडिया सीजन वन’ में सेजल को सम्मानित किया गया। सेजल ने बताया कि पुनीत खरे प्रारम्भ से उनकी जर्नी को जानते है और हमेशा उनको प्रोत्साहित करते रहते हैं। सेजल ने कहा कि ऐसे अवार्ड शो का आयोजन न्यू टैलेन्ट को प्रोत्साहित करता है और उन्हें एक प्लेटफॉर्म दिलाता है। सेजल अपने कामों में बेहद लगनशील है, वह चाहती है कि वह जो भी भूमिका निभाए उसके साथ वह पूरा न्याय करे इसके लिए वह प्रयास भी करती है। अपने कौशल को बढ़ाने के लिए नृत्य, अभिनय का अभ्यास करती है। स्वयं को स्वस्थ और सुगठित रखने हेतु जिम, योग और अच्छे खानपान आदि को अपनाती है। उनका कहना है कि यदि आप अपने लक्ष्य को पाना चाहते हैं तो पहले उस योग्य बने अपने कौशल को बढ़ाये, अभ्यास करें, अपना व्यवहार और अपने शारीरिक गठन पर ध्यान दें उसके पश्चात प्रयास करें और बिना हार माने प्रयास करते रहें आपको आपका लक्ष्य जरूर मिलेगा। अपनी सफलता के लिए अपने खुद पर विश्वास और धैर्य जरूर रखें।
सेजल को अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और करीना कपूर का अभिनय कौशल बेहद पसंद आता है। जिस प्रकार दोनों अभिनेत्री ने अपनी मेहनत से शादी के बाद भी अपनी चमक और पहचान बनाई रखी है यह बेहद गर्व की बात है। सेजल को जब वी मेट फिल्म में करीना कपूर द्वारा निभाया गया ‘गीत’ का किरदार पसंद है और वह भी ऐसी भूमिका करना चाहती है।
सेजल बॉलीवुड और टॉलीवुड दोनों में काम कर रही है। दक्षिण भारतीय फिल्मों में उनकी अलग पहचान बन चुकी है। सेजल अपना अनुभव बताते हुए कहती है की दक्षिण भारतीय फिल्म करते समय सबसे पहले भाषा समझने में असहजता महसूस हुई लेकिन टीम का भरपूर सहयोग मिला। सेजल ने अपना अनुभव बताया कि दक्षिण भारतीय फिल्मों की शूटिंग प्रारंभ होने से पहले कलाकारों को उनके संवाद, अभिनय, नृत्य और उनकी भूमिका का बारीकी से अभ्यास कराया जाता है। सेजल कहती है कि अपने अभिनय को निखारने के लिए हर किसी से सीखना चाहिए। अपने आसपास के लोगों को समझना और निरीक्षण करना चाहिए। अभिनय में पारंगत हो या नवीन उनसे सीखना चाहिये। टीवी, वेब या फिल्म को देखकर और खुद पर विश्वास रखते हुए अपने अभिनय कौशल को बढ़ाना चाहिए। क्योंकि जो मेहनत करेगा वही आगे बढ़ेगा। सेजल बेहद प्रतिभाशाली व अपने काम में लगनशील और निपुण है।

  • गायत्री साहू

Related posts

पहलाज निहलानी ने निर्देशक विकास प्रजापत की हिंदी फिल्म “सरकारी रोज़गार” का पोस्टर किया लॉन्च

hindustanprahari

“ड्रीम गर्ल 2” के टीज़र रिलीज के बाद अब फिल्म के ट्रेलर की प्रतीक्षा में दर्शक

hindustanprahari

मिथुन, रिक्की केज, अनूप सोनी, मो. फैज़, निर्माता मुकेश पारिख की इंडो हॉलीवुड म्यूज़िकल फिल्म “मिलेनेयर्स ऑफ लव” की घोषणा पर उपस्थिति

hindustanprahari

Leave a Comment