Entertainment

रिलीज हो चुकी फिल्म ‘सेल्फी’ व ‘ओम’ तथा आगामी फिल्म ‘बाप’ के कामगारों को अब तक नहीं मिला पेमेंट

Image default
Spread the love

फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन ने अहमद खान और मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट के साथ काम नही करने की दी चेतावनी,
अभिनेता सनी देओल तक से भी कामगार लगा चुके हैं गुहार

मुंबई। अक्षय कुमार और इमरान हाशमी अभिनीत हिन्दी फिल्म ‘सेल्फी’ भले ही सिनेमाघरों में प्रदर्शित हो चुकी है मगर इस फिल्म की शुटिंग के दौरान सेट लगाने वाले कर्मचारियों में ज्यादातर का अब तक पैसा नहीं मिला है। कमोवेश यही स्थिति मिथुन चक्रवर्ती, संजय दत्त, जैकी श्रॉफ और सनी देओल को लेकर बनी और जल्द ही प्रदर्शित होने वाली फिल्म ‘बाप’ का तथा एक अन्य रिलीज हो चुकी फिल्म ‘ओम’ का भी है। इन फिल्मों के निर्माताओं ने भी सिनेमा कामगारों का पैसा अब तक बकाया लगा रखा है। इस मुद्दे पर फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन से जुड़े सेटिंग कामगारों ने मदद की गुहार लगाई है। आश्चर्य की बात यह है कि सिनेमा कामगारों की मदद के लिए अभिनेता सनी देओल तक से भी गुहार लगाई गई मगर निर्माता उनकी भी बात को नजर अंदाज कर रहे हैं।
यूनियन के प्रेसिडेंट अशोक दूबे तथा जनरल सेक्रेटरी गंगेश्वर लाल श्रीवास्तव ने कहा है कि फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन के सेटिंग मेंबर्स ने मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट के ‘ओम’ फिल्म के लिए दिनांक 27 जनवरी 2021 से 8 अप्रैल 2021 तक फिल्मसिटी अप्पू-पप्पू मैदान, फिल्म सिटी नंबर 8 और फिल्मिस्तान फ्लोर नंबर 6 में काम किया था, उस फिल्‍म का टोटल पेमेंट रुपए 21,57,388/- आज तक मेम्बरों को नहीं मिला। ओम फिल्म के 21 जुलाई 2022 को रिलीज होने के बाद भी प्रोडक्शन और प्रोड्यूसर की तरफ से मेम्बरों को पेमेंट अब तक नहीं मिला है। मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट की दूसरी फिल्म ‘बाप’ के लिए 3 अगस्त 2022 से लेकर 27 अक्टूबर 2022 तक रॉयल पम्प, गोल्डन टोब्बेको कंपनी और फिल्मसिटी वेलकम मैदान में सेटिंग कामगारों ने काम किया था, उस फिल्म का टोटल वेजेस रुपए 20,54,185/- अभी तक मेम्बरों को नहीं मिला है। प्रोडक्शन/प्रोड्यूसर का कहना है कि हमने दोनों फिल्म का कॉन्ट्रैक्ट आर्ट डायरेक्टर प्रभात ठाकुर को दिया था। कुछ महीने पहले सेटिंग मेंबर्स का पेमेंट बैलेंस होने के कारण मेंबर्स बाप फिल्म के फिल्मसिटी में सेट पर गए थे। तब पेमेंट को लेकर विवाद होने के बाद मामला आरे पुलिस स्टेशन में गया। वहां पर मेंबरों के समक्ष आश्वासन दिया गया था कि प्रोडक्शन की तरफ से जल्द से जल्द मेम्बरों को पूरा पेमेंट दिया जायेगा। अब तक मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट ने हमारे मेम्बरों का पेमेंट नहीं दिया है।
इसके अलावा धर्मा प्रोडक्शन के लिए सेटिंग मेम्बरों ने दिनांक 23 सितम्बर 2022 से 2 अक्टूबर 2022 तक फिल्मसिटी नंबर 19 और फिल्मसिटी हेलिपैड में सेल्फी फिल्‍म का काम किया था, उस फिल्‍म का टोटल वेजेस रुपए 13,55,609/- मेम्बरों को नहीं मिला है। धर्मा प्रोडक्शन से जब हमने मेंबरों के पेमेंट के लिए बात किया तो उन्होंने बताया कि हमने पुरे सेट का कॉन्ट्रैक्ट मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट को दिया हुआ है। फिल्म सेल्फी के 24 फरवरी 2023 को रिलीज होने के बाद भी अब तक मेम्बरों को ना धर्मा प्रोडक्शन ने पेमेंट दिया और ना ही मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट ने पेमेंट दिया।
प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन द्वारा सभी प्रोड्यूसर्स को ई-मेल द्वारा सूचित किया गया हुआ है कि सेटिंग मेम्बरों के वजेस का कॉन्टैक्ट किसी को भी ना दिया जाये, सेटिंग मेम्बरों के वेजेस के जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ प्रोड्यूसर्स ही होंगे।
फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन की तरफ से मेम्बरों के बकाया पेमेंट को लेकर मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट को 27 मई 2022, 19 अक्टूबर 2022 और 14 नवंबर 2022 को पत्र भेजे गए हैं लेकिन उसका आज तक कोई जवाब नहीं मिला है। दिनांक 2 मई 2023 को फिल्मसिटी स्टूडियो में ‘बाप’ फिल्म की शूटिंग के दौरान लोकेशन पर मेम्बरों ने खुद काम करने से मना कर दिया था। उस समय अभिनेता सनी देओल को मेंबर्स ने बकाया पेमेंट के बारे में पूरी जानकारी दिया। उसके बाद मामले को बिगड़ता देखकर मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट ने लेटर हेड पर मेम्बरों के सामने लिखकर दिया कि 6 मई 2023 को प्रोडक्शन के ऑफिस में मेंबर्स और यूनियन के प्रतिनिधियों को बुलाकर बकाया पेमेंट के बारे में मिटिंग किया जायेगा और उसी दिन ओम, बाप और धर्मा प्रोडक्शन के सेल्फी फिल्म्स का बकाया पेमेंट मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट के तरफ से दिया जायेगा।
गंगेश्वर लाल श्रीवास्तव के मुताबिक 6 मई 2023 की मीटिंग में जब सेटिंग मेंबर्स और यूनियन के प्रतिनिधि गये थे तब मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट के कार्यकारी निर्माता सुनीता त्रिपाठी द्वारा हमें बताया गया कि फिल्‍म ओम, बाप और सेल्फी के आर्ट डायरेक्टर प्रभात ठाकुर थे। उन्हें पूरा कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था, और उनको पुरा पेमेंट दे चुके है। हमें भी काफी नुकसान हुआ है, हमें दुबारा पेमेंट करना पड़ रहा है इसलिए मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट मेम्बरों को 45% काटकर पेमेंट करने के लिए तैयार है। कुछ मेम्बेरों को इसी तरह धोखे से मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट ने कटौती करके पेमेंट भी कर दिया है। मेम्बरों के वेजेस में कटौती करने के बारें में मीटिंग में उपस्थित मेंबर्स और यूनियन के प्रतिनिधि ने साफ मना कर दिया।
बता दें कि 14 जुलाई 2021 को कामगार आयुक्त कार्यालय द्वारा सभी प्रोड्युसर को लिखित रुप में निर्देश दिए गए हैं कि कामगारों का पेमेंट प्रोड्युसर द्वारा ही दिया जाएगा। पिछले एक साल से कुछ प्रोडयुशर द्वारा कामगारों का पेमेंट कोंन्टैक्टरों को दिया जा रहा है। एैसे ही कामगारों के लाखो रुपये डुब चुके है। फिल्म जगत से हर साल करोड़ो रुपये मनोरंजन कर के रुप में प्राप्त होता है, मगर फिल्में रिलिज होने के बाद भी कामगारों का पैसा डूब जाता है, सबंधित अधिकारियों से हमारी विनती है कि जल्द से जल्द मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट से मेंबरों का बकाया पेमेंट दिलाने में मदद करे नही तो हमारे मेंबर्स प्रोड्युसर अहमद खान और मेसर्स पेपर डॉल एंटरटेनमेंट के साथ काम नही करेगें।

  • संतोष साहू

Related posts

मुम्बई की प्रसिद्ध गायिका सौमी शैलेश की छत्तीसगढ़ में दस्तक

hindustanprahari

बृज की गलियों में धूम मचा रहा है कीर्ति शर्मा का नया भजन

hindustanprahari

बागेश्वर सरकार पर बनेगी फिल्म, निर्देशक विनोद तिवारी ने की घोषणा

hindustanprahari

Leave a Comment