Health lifestyle

Jojoba Oil Beauty Benefits: त्वचा की समस्याओं से राहत दिलाएगा जोजोबा ऑयल, स्किनकेयर रूटीन में करें शामिल

Image default
Spread the love

Jojoba Oil Beauty Benefits जोजोबा तेल के इस्तेमाल से आपको अपनी त्वचा से जितनी भी शिकायते हैं वो सब दूर हो जाएंगी। चलिए जानते हैं जोजोबा तेल के इस्तेमाल से स्किन से जुड़े क्या फायदे प्राप्त होते हैं।

लाइफस्टाइल : Jojoba Oil Beauty Benefits: चमकदार और दाग-धब्बे मुक्त त्वचा हर किसी का सपना होता है। इसके लिए कई लोग महंगे से महंगे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट लेने में भी नहीं हिचकते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा संबंधी कई समस्याओं का निजात एक तेल से भी हो सकता है? जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। जोजोबा तेल वही है, जिसके इस्तेमाल से आपको अपनी त्वचा से जितनी भी शिकायते हैं वो सब दूर हो जाएंगी। चलिए जानते हैं जोजोबा ऑयल के ब्यूटी बेनेफिट्स के बारे में।

जोजोबा ऑयल के ब्यूटी बेनेफिट्स…
जोजोबा ऑयल को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है क्योंकि ये स्किन के लिए काफी जेंटल है और त्वचा के लिए इसके कई फायदे हैं। नट्स से प्राप्त होने वाला यह तेल मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिका में जोजोबा के पेड़ों पर उगाए जाते हैं। जोजोबा ऑयल को सीधे चेहरे पर लगाने के साथ ही आप इसे अन्य तेलों के साथ मिश्रित करके भी लगा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि जोजोबा तेल मुंहासे, रूखी त्वचा समेत कई अन्य समस्याओं को कम करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। चलिए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल ब्यूटी बेनेफिट पाने के लिए किस तरह से किया जा सकता है।

त्वचा को पोषण दे…
जोजोबा ऑयल विटामिन बी और ई, कॉपर, जिंक और क्रोमियम जैसे खनिज का एक समृद्ध स्रोत है। ये सभी त्वचा की रक्षा करने और पोषण प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। रोजाना त्वचा पर जोजोबा तेल लगाने से त्वचा को पोषण पाने में मदद मिल सकती है।

जलन और घाव को शांत करे…
जोजोबा तेल स्वाभाविक रूप से रोगाणुओं को रोकता है, जिससे त्वचा पर बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है। इस गुण के कारण घाव और जलने के निशान को भी तुरंत शांत करने में मदद मिलती है।

स्किन संबंधी समस्या…
कोमल, प्रकृति और हल्के होने के कारण, जोजोबा ऑयल कई स्किन संबंधी समस्या से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है। एक्जिमा या सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति वाले लोगों के लिए जोजोबा तेल की सलाह दी जाती है। यह ड्राइनेस से होने वाले रेडनेस, चिड़चिड़ेपन और स्किन डैमेज को भी कम करता है।

त्वचा को मॉइश्चराइज़ करे…
जोजोबा ऑयल त्वचा की सबसे ऊपरी परत तक पानी को आकर्षित करने का काम करता है और त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। यह त्वचा को नमीयुक्त रखता है और इसे सूखने, मुहांसे और अन्य त्वचा की स्थिति से बचाता है।

रूखी त्वचा के लिए लाभकारी…
अन्य तेलों की तरह ही, जोजोबा का तेल भी रूखी और चिड़चिड़ी त्वचा को आराम देने के लिए बहुत अच्छा है। यह स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है और शुष्क त्वचा की स्थिति के कारण होने वाली खुजली या परेशानी को कम करता है। हाइड्रेटेड त्वचा पाने के लिए इसे मॉइश्चराइज़र के साथ मिलाया जा सकता है।

मुहांसे कम करे…
जोजोबा तेल की संरचना ऐसी है कि यह त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल को संतुलित करता है। यह उन त्वचा क्षेत्रों में तेल का उत्पादन नहीं करने देता, जहां इसकी आवश्यकता नहीं होती। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण त्वचा पर मुंहासों की समस्या कम होती है।

एंटी-एजिंग गुण…
विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो त्वचा को फ्री रैडिरल्स से बचाने में मदद करता है। फ्री रैडिरल्स त्वचा को समय से पहले बूढ़ा बनाता है और जोजोबा ऑयल में मौजूद अमीनो एसिड और विटामिन ई ऐसा होने से रोकते हैं। साथ ही कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देते हैं। नियमित रूप से जोजोबा ऑयल लगाने से फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम हो सकती हैं।
आप अपने स्किनकेयर रूटीन के दौरान इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको पहले से कोई एलर्जी का अन्य समस्या है, तो इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट या किसी प्रोफेशनल से सलाह ले सकते हैं।

Related posts

शरीर में आयरन की कमी है या नहीं, जानने के लिए टेस्ट कर सकते हैं : कविता देवगन (स्वास्थ्य सलाहकार, टाटा सॉल्ट आर्यन हेल्थ)

hindustanprahari

This Friendship Day #LookUp To Celebrate Real Conversations

hindustanprahari

Photo Exhibit Puts Talents, Emotion On Display

hindustanprahari

2 comments

Leave a Comment