City

“डेनरॉन बनाम ब्लिस कंसल्टिंग: आरोपों और राजनीतिक साज़िशों के बीच कानूनी गाथा गहराती गई”

Image default
Spread the love

मुंबई (प्रतिनिधि)

शॉट्स कौन बुला रहा है? डेनरॉन बनाम ब्लिस कंसल्टिंग मामले में नया मोड़

• ब्लिस कंसल्टिंग पर डेनरॉन को 250 करोड़ रुपये के पुनर्भुगतान के मामले में मध्यस्थता और अदालत के आदेशों से इनकार करने का आरोप लगाया गया था।

डेनरॉन री आईटी ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड और ब्लिस कंसल्टिंग के बीच विवाद में नया मोड़ आ गया है। जैसा कि ब्लिस कंसल्टिंग ने कथित तौर पर व्यावसायिक समझौतों और लेनदेन के बारे में कानूनी समझौतों और अदालती आदेशों को कमजोर कर दिया है, कानूनी लड़ाई अपने चरम बिंदु पर पहुंच गई है। सूत्रों के मुताबिक, डेनरॉन समेत सभी हितधारक न्याय और जवाबदेही को कायम रखने वाले प्रस्ताव का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
सूत्रों ने कहा, डेनरॉन री आईटी ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड, एक ट्रेडिंग कंपनी, ने सभी सबूत दिखाए हैं और आरोप लगाया है कि ब्लिस कंसल्टिंग, जिस पर उसका लगभग 250 करोड़ बकाया है, पूरी तरह से इनकार मोड में चली गई है और न केवल मध्यस्थता आदेश बल्कि अदालत को भी कमजोर कर रही है। ऑर्डर भी. इससे पहले, आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ब्लिस कंसल्टेंसी मामले की जांच कर रही थी, जिसके कारण इसके मालिकों अशेष और शिवांगी मेहता की गिरफ्तारी हुई थी।
डेनरॉन बनाम ब्लिस कंसल्टिंग मामले में अब एक अप्रत्याशित मोड़ आ गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि ईओडब्ल्यू ने अब डेनरॉन री-आईटी ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों के खिलाफ ही मामला दर्ज कर लिया है। सूत्र संकेत देते हैं कि जांच एजेंसी हेरफेर और राजनीतिक दबाव के परिणामस्वरूप ब्लिस कंसल्टिंग के खिलाफ क्लोजर रिपोर्ट को आगे बढ़ाने की मंशा रखती है।
डेनरॉन काउंसिल के अनुसार, डेनरॉन के खिलाफ लगातार कानूनी पैंतरेबाज़ी को देखना आश्चर्यजनक है, जिसमें चार ट्रिब्यूनल आदेश, नौ सत्र न्यायालय के फैसले और छह न्यायाधीश डबल बेंच द्वारा 14 उच्च न्यायालय की सुनवाई, सभी कंपनी के पक्ष में थे, जिसे एक नकली द्वारा चुनौती दी गई थी। ब्लिस के तहत एफआईआर दर्ज की गई, कथित तौर पर निकी शाह ने पावर ऑफ अटॉर्नी का इस्तेमाल किया।
सवाल उठता है: क्या डेनरॉन के न्याय के प्रयास को विफल करने के लिए कोई राजनीतिक एजेंडा चल रहा है? क्या ब्लिस फर्जी गतिविधियों में कोटक महिंद्रा बैंक के साथ मिलीभगत कर रहा है, निकी शाह द्वारा आयोजित एक मनगढ़ंत एफआईआर के पीछे शरण ले रहा है और डेनरॉन और उसके निवेशकों को वित्तीय दायित्वों से बचने के लिए स्थानीय राजनीतिक समर्थन से प्रेरित है?
अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि मध्य प्रदेश में ड्रग मामले में गिरफ्तारी और एफआईआर और फिर क्लीन चिट ब्लिस टीम द्वारा पैसा हड़पने और अपने निवेशकों को भुगतान न करने और देश से भाग जाने के अदालती आदेशों से बचने के लिए लगाया गया एक दिखावा और प्रचार जैसा दिखता है।
ब्लिस कंसल्टिंग के प्रमोटर मुंबई स्थित कारोबारी दंपत्ति आशीष और शुभांगी मेहता कई कानून प्रवर्तन एजेंसियों के रडार पर थे। सब कुछ इतना सुनियोजित और निर्बाध प्रतीत होता है कि निवेशकों को पैसा लौटाने से बचने और बचने के लिए किसी को ड्रग तस्करी के आरोपों से गिरफ्तार कर लिया जाता है और बरी कर दिया जाता है। और यही चाल डेनरॉन मामले में भी लागू की गई है जिसमें एक उप-न्यायिक मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। लेकिन वे कभी-कभी गिरफ्तारी से बचते रहे और कभी-कभी उनकी योजनाओं में निवेश करने वाले पात्र निवेशकों को भुगतान से बचने के लिए हिरासत में रहना पसंद करते थे। डेनरॉन उनकी आपराधिकता के पीड़ितों में से एक के रूप में प्रकट होता है।
वकील ने सवाल किया, “एक ड्रग मामले को अचानक कैसे बंद किया जा सकता है, और विशेष रूप से कथित अपराधी की गिरफ्तारी और अदालत में गवाही के बाद व्यक्तियों के नाम आरोपपत्र से कैसे हटा दिए जा सकते हैं।” “जिस सुनियोजित दक्षता के साथ ब्लिस प्रमोटरों और शीर्ष अधिकारियों ने इस स्थिति को प्रबंधित किया, वह एक अच्छी तरह से लिखी गई अपराध नाटक की याद दिलाती है, जो उनकी ईमानदारी और उद्देश्यों के बारे में गंभीर सवाल उठाती है। यह ब्लिस और निकी शाह द्वारा खेला गया एक सोचा-समझा खेल है, जो डेनरॉन और उसके निवेशकों को मुश्किल में डाल देता है,” वकील ने कहा।
अब, इस नए मोड़ के उभरने के साथ, डेनरॉन बनाम ब्लिस कंसल्टिंग मामले की गतिशीलता ने एक जटिल मोड़ ले लिया है, भले ही व्यापार समझौते के सभी कानूनी, प्रामाणिक दस्तावेज़ और सबूत मध्यस्थ और न्यायालयों को प्रस्तुत किए गए थे।
व्यापक दस्तावेज़ जो मध्यस्थता और न्यायालय को प्रस्तुत किया गया था, लेन-देन की समय-सीमा का भी खुलासा करता है। ब्लिस कंसल्टिंग की ओर से डेनरॉन के खिलाफ अंधेरी पुलिस स्टेशन में दायर एफआईआर नंबर 0068 दिनांक 07 फरवरी, 2024 में दोनों पक्षों के बीच लेनदेन का विस्तृत विवरण दिया गया है। प्रस्तुत दस्तावेज़ 31 अगस्त, 2021 के एक निवेश समझौते के निष्पादन पर प्रकाश डालते हैं, जिसमें 200 करोड़ रुपये की पर्याप्त राशि शामिल है। रिकॉर्ड के अनुसार, ब्लिस ने 09 सितंबर, 2021 से 25 नवंबर, 2021 की अवधि में डेनरॉन को सहमत राशि का वितरण किया। भुगतान अनुसूची 9 सितंबर (20,000,000 रुपये), 13 सितंबर (70,000,000 रुपये), सितंबर को किए गए संवितरण को दर्शाती है। 23 (15,000,000 रुपये), 30 सितंबर (26,000,000 रुपये), 10 अक्टूबर (30,000,000 रुपये), 25 अक्टूबर (35,000,000 रुपये), 10 नवंबर (45,000,000 रुपये), और 25 नवंबर (40,000,000 रुपये)।

समझौते की शर्तों के अनुसार, ब्लिस को 30 नवंबर, 2021 तक डेनरॉन को 200 करोड़ रुपये और अतिरिक्त 30 करोड़ रुपये वापस करने के लिए बाध्य किया गया था। 28 जनवरी, 2022, फरवरी को संचार सहित रिफंड प्रक्रिया शुरू करने के लिए डेनरॉन द्वारा बार-बार प्रयासों के बावजूद 16, और 28 फरवरी, 2022, साथ ही 09 मार्च, 2022, ब्लिस इन अनुरोधों के प्रति अनुत्तरदायी रहे। ब्लिस से सहयोग की कमी ने डेनरॉन को मामले को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया, और बकाया भुगतान के लिए कानूनी सहारा लेने की मांग की।
डेनरॉन के आग्रह के बावजूद, ब्लिस और कोटक बैंक अनुपालन करने में विफल रहे, जिसके कारण अदालत के आदेश पर खाता फ्रीज कर दिया गया। डेनरॉन ने निष्पादन कार्यवाही अपनाई और कोटक बैंक को अनुपालन के लिए बाध्य किया। हालाँकि, कोटक बैंक द्वारा संदिग्ध दस्तावेज़ प्रस्तुत करने से मामला जटिल हो गया। डेनरॉन ने कानूनी नोटिस जारी करके और मध्यस्थता का हवाला देते हुए समझौते को समाप्त कर दिया। वकील ने ब्लिस के ऋणों और चोरी की रणनीति के साक्ष्य पर जोर दिया।
ब्लिस से संपर्क करने के बार-बार प्रयास असफल रहे। अब इस पर बारीकी से नजर रखी जाएगी कि देश की कानूनी व्यवस्था न्याय में बाधा डालने और ब्लिस को भागने में मदद करने वालों को कैसे जवाबदेह बनाती है!

Related posts

जमा पानी पंपिंग द्वारा टंकियों में जमा करने वाली यंत्रणा कार्यान्वित करें

hindustanprahari

पियूष गोयल की उपस्थिति में अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन संपन्न

hindustanprahari

नीलोत्पल मृणाल की नन्ही गूंज विकास फाउंडेशन द्वारा आयोजित हुआ G20 मैराथन

hindustanprahari

Leave a Comment