State

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का किया उद्घाटन

Image default
Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का किया उद्घाटन

नासिक। भारत के आदर्श महापुरुष स्वामी विवेकानंद जी की 161वीं जयंती के शुभ अवसर मनाये जाने वाले राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2024 का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। 12 जनवरी से 16 जनवरी तक कुंभ नगरी नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री, रोड शो के माध्यम से आयोजन स्थल (तपोवन मैदान) पर पहुँचे। कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में 1 लाख से भी ज्यादा लोग शामिल हुए।
देश भर से आये हज़ारों युवाओं के इस महाकुंभ के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, “आज भारत की युवा शक्ति का दिन है। यह दिन उस महान आदमी को समर्पित है जिन्होंने गुलामी के दिनों में भारत को नई ऊर्जा से भर दिया।… स्वामी विवेकानंद की जन्म-जयंती पर यहाँ होकर मुझे खुशी है… राष्ट्रीय युवा दिवस पर मेरी शुभकामनाएं। आज राजमाता जीजा बाई की जयंती है, जो भारत में ‘नारी शक्ति’ का प्रतीक है। आज के भारत के युवा मानते हैं कि ‘विकास और प्रबलता’ दोनों हासिल करना है। मुझे इस पीढ़ी के युवा में विश्वास है क्योंकि देश के युवा आत्मसमर्पण करने को तैयार नहीं है। मेरा मानना है कि युवा, भारत को नए ऊचाइयों तक पहुंचाएगा। मैं आज के युवा को भारत की सबसे भाग्यशाली पीढ़ी मानता हूँ, जिनके हाथ में अपनी पहचान बनाने का सुनहरा अवसर है। भारत दुनिया का विनिर्माण हब बन रहा है, इसका श्रेय देश के युवाओं को जाता है।
उद्घाटन समारोह में महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ संभाजी शिंदे, केंद्रीय खेल व युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. भारती पवार, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, महाराष्ट्र के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता सरंक्षण मंत्री छगन भुजबल, महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखें-पाटिल, पंचायत राज व ग्रामीण विकास मंत्री दादाजी भूसे, महाराष्ट्र के खेल व युवा मामलों के मंत्री संजय बँसोड़े, महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य चंद्रशेखर बावनकूले व तमाम लोकसभा सांसद और विधायक मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने स्वामी विवेकानन्द के संदेश को दोहराया, “उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए।
इस पांच दिवसीय उत्सव में देश के हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के कलाकार भाग ले रहें है। इसमें नृत्य, गायन, भाषण, फोटोग्राफी, पोस्टर मेकिंग, कहानी लिखना, सुविचार, युवा कृति, साहसिक गतिविधियां शामिल हैं। इन कार्यक्रमों के साथ-साथ महाराष्ट्र राज्य के उभरते कलाकारों, उद्यमियों और शोधकर्ताओं के लिए महाराष्ट्र युवा एक्सपो के माध्यम से एक विशेष मंच प्रदान किया गया है।

Related posts

कल्याण तालुका हौशी शरीर सौष्ठव संस्था की ओर से बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता संपन्न

hindustanprahari

Tex Perkins On How To Get Into Live Music & More

hindustanprahari

Apple MacBook Air Vs. Microsoft Surface Laptop

hindustanprahari

Leave a Comment