City

मुंबई मे धूल प्रदूषण रोकने के लिए सड़क पर उतरी मनपा

Spread the love

मुंबई : मुंबई मे बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए मनपा प्रशासन तरह तरह की तरकीब अपना रही है। धूल प्रदूषण (dust pollution) को रोकने के लिए मनपा प्रशासन अब सड़को की धुलाई कर धूल प्रदूषण रोकने का काम करेगी।

मनपा प्रशासन ने मुंबई के मुख्य सड़को की 650 किमी दूरी की सड़क को धोकर धूल प्रदूषण कम किया जाएगा। सड़क को धोने के समय लोगो को परेशानिया न हो इसके लिए सड़क की धुलाई का काम सुबह 3 बजे से 6 बजे के दरम्यान किया जाएगा।
बता दे कि मुंबई में धूल प्रदूषण का प्रमाण दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। मुंबई में फैलते धूल प्रदूषण को रोकने के लिए मुंबई हाईकोर्ट (High Court) ने मनपा को फटकार लगाई थी। मनपा अब धूल प्रदूषण रोकने के लिए तरह तरह के कदम उठा रही है। मनपा ने साइडक पर से निकलने वाली धूल से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए मुंबई की कुल 2 हजार किमी सड़क में से 650 किमी सड़क को रोजाना धोने का निणर्य लिया है। मुंबई की यह मुख्य सड़क होगी जिससे रोजाना हजारो की संख्या में वाहनों का आवागमन होता है। मनपा सड़क की धुलाई के लिए 121 टैंकर का उपयोग किया जाएगा। मनपा अतिरिक्त आयुक्त डाॅ. सुधाकर शिंदे ने शुक्रवार को वायु प्रदूषण नियंत्रण उपायों में तेजी लाने के लिए एक व्यापक बैठक की।सड़क को धोने के लिए मुख्य रूप से पुनर्नवीनीकरण के साथ-साथ स्थानीय स्रोतों से प्राप्त पानी का उपयोग करके सड़क की धुलाई की जाएगी। पीने का पानी बर्बाद न हो इस पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है।शिंदे ने कहा कि मनपा के 24वार्डो में 60 फीट से अधिक चौड़ाई वाली सड़कों, व्यस्त फुटपाथों की सफाई और उन्हें पानी से धोने का काम तेजी से किया जा रहा है। मुंबई की लगभग 550 किमी लंबी सड़कों को नियमित रूप से साफ करने और धोने की योजना बनाई गई है और इस उद्देश्य के लिए 121 पानी के टैंकर का उपयोग किया जाएगा। शिंदे ने कहा सड़कों पर धूल की मात्रा कम करने के लिए अधिक सावधानी से काम किया जाना चाहिए। एंटी स्मॉग मशीन (anti smog machine) वाहनों को अधिक संख्या में तैनात किया जाए। उन्होंने आगे कहा कि मुंबईकरों का दैनिक जीवन बाधित नहीं होना चाहिए और यात्रियों की सुरक्षा के लिए, ऑफ-पीक के दौरान, खासकर सुबह 3 बजे से 6 बजे के बीच सड़क की धुलाई की जाए। कुछ इलाको में ट्रैफिक (traffic) कम होने पर दोपहर या शाम के सत्र में भी सड़क की धुलाई की जाए। मनपा ने मुंबई में विकास कार्य करने वाली अन्य संस्थाओ एमएमआरडीए, मेट्रो, म्हाडा और सहित अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय कर उनके सड़कों और फुटपाथों के समग्र स्वच्छता को सुव्यवस्थित करने के लिए निर्देश दिया जाए।

Related posts

मुंबई की सड़कों से आज से गायब हो जाएंगी ‘काली-पीली’ टैक्सी, जानें क्यों खत्म हो रहा है 60 साल का सफर

hindustanprahari

मालाड अप्पा पाड़ा में अयोध्या के निर्मल शरण जी महाराज के श्रीमुख से राम कथा

hindustanprahari

जरूरतमंद परिवार को मिला द्वारिकामाई चैरिटी का सहारा

hindustanprahari

Leave a Comment