City

अंतर्राष्ट्रीय गणेश महोत्सव 2023 में पारंपरिक कला और संस्कृति का सामंजस्य

Image default
Spread the love

अंतर्राष्ट्रीय गणेश महोत्सव 2023 में पारंपरिक कला और संस्कृति का सामंजस्य

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय गणेश महोत्सव 2023 में रवींद्र नाट्य अकादमी में बहुप्रतीक्षित कला और संस्कृति केंद्र का अनावरण किया गया, जो महाराष्ट्र की कलात्मक भव्यता का एक शानदार प्रमाण है। यह केंद्र परंपरा में निपुण कारीगरों और समकालीन कलाकारों दोनों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है, जो उत्सव के उत्साह और भक्ति के बीच उपस्थित लोगों के लिए एक बेजोड़ अनुभव प्रदान करता है।
गिरीश महाजन (पर्यटन मंत्री, महाराष्ट्र सरकार) ने वीडियो कॉन्फरेन्स के माध्यम से कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गणेश महोत्सव सिर्फ एक उत्सव से कहीं अधिक है; यह एक कैनवास है जहां हमारे कारीगरों का हर स्ट्रोक महाराष्ट्र की आत्मा और भावना को चित्रित करता है। कला और संस्कृति केंद्र इस भावना का प्रतीक है, हमारी परंपराओं को संरक्षित करता है और उन्हें उनकी पूरी भव्यता के साथ दुनिया के सामने पेश करता है।
27 सितंबर, 2023 को विभिन्न देशों के महावाणिज्य दूत, प्रवासियों के साथ, कला और संस्कृति केंद्र का दौरा करेंगे। 28 सितंबर को गिरगांव चौपाटी पर भव्य विसर्जन समारोह में मुख्यमंत्री, उनके कैबिनेट सहयोगी, महावाणिज्य दूत, प्रवासी और अंतरराष्ट्रीय पर्यटक मौजूद रहेंगे, जो पारंपरिक तरीके से भगवान गणेश को विदाई देंगे।
श्रीमती राधिका रस्तोगी (प्रमुख सचिव, पर्यटन विभाग) ने कहा, “प्रत्येक प्रदर्शनी और प्रत्येक शिल्प के साथ, हम वैश्विक समुदाय को खुला निमंत्रण देते हैं। कला और संस्कृति केंद्र वह जगह है जहां महाराष्ट्र की कहानियां और परंपराएं जीवंत हो उठती हैं और हमारे गौरवशाली अतीत को जीवंत वर्तमान से जोड़ती हैं।
डॉ. बी.एन. पाटिल (पर्यटन निदेशक) ने पहल के व्यापक लक्ष्य पर कहा कि कला और संस्कृति सभ्यता की टेपेस्ट्री में मूलभूत धागे के रूप में काम करते हैं। इस मंच के माध्यम से, हमारा लक्ष्य महाराष्ट्र की प्रचुर सांस्कृतिक विरासत को बढ़ाना, स्थायी आकर्षण और आधुनिक नवाचार का एक सुंदर मिश्रण प्रस्तुत करना है। हम पारखी और जिज्ञासु दोनों आगंतुकों को इस सांस्कृतिक उत्सव में शामिल होने के लिए हार्दिक निमंत्रण देते हैं।
वैभव कटवटे द्वारा सैंड आर्ट : यह अंतरराष्ट्रीय सैंड कलाकार और समुद्री संरक्षण समर्थक विस्मयकारी उत्कृष्ट कृतियों को बनाने और दर्शकों को समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के बारे में शिक्षित करने के लिए अपनी कला का उपयोग करते हैं। चेतन राऊत द्वारा मोज़ेक कलात्मकता: 15 विश्व रिकॉर्ड के साथ, राऊत के इको-फ्रेंडली मोज़ेक पोट्रेट धूम मचाते हैं। उनका लेटैस्ट उद्यम पर्यावरणीय स्थिरता के महत्व को रेखांकित करते हुए 2 लाख प्लास्टिक की बोतलों को मंत्रमुग्ध कर देने वाले गणेश चित्र में पुनर्चक्रित करता है। 51 स्कूलों के स्कूली बच्चों ने भाग लिया और कैनवास पर भगवान गणेश के विभिन्न रूपों को चित्रित किया। इन चित्रों को कला एवं संस्कृति केंद्र में भी प्रदर्शित किया जाएगा ताकि हर कोई स्कूली बच्चों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना कर सके।
अंतर्राष्ट्रीय गणेश महोत्सव 2023 एक चिरस्मरणीय कार्यक्रम है, जो 18-28 सितंबर, 2023 तक मुंबई, पुणे, पालघर और रत्नागिरी में पारिवारिक यात्राओं के साथ जश्न से मनाया जा रहा है। यह त्यौहार आध्यात्मिकता, इतिहास और रोमांच का एक अनूठा मिश्रण पेश करता है।
उत्सव की सफलता के मूल में इसकी व्यापक अपील निहित है। इस महोत्सव ने विविध जनसांख्यिकी को आकर्षित किया है – थाईलैंड से 200 और अधिक पर्यटक, 400 और अधिक प्रवासी और वाणिज्य दूतावास के सदस्य, यात्रा व्यापार और मीडिया से 130 मेजबान प्रतिनिधि। 1000 से अधिक पंजीकृत प्रतिभागियों के साथ, महोत्सव की वैश्विक गूंज स्पष्ट है।

Related posts

दीवाली में रॉनी रोड्रिग्स ने फिर दिखाई दरियादिली, हाउसकीपिंग स्टाफ, सुरक्षा कर्मियों, कलाकारों को भेंट किया विशेष उपहार

hindustanprahari

RTP स्कूल मे गूंजे राम नाम के नारे, प्राण प्रतिष्ठा पर शिक्षक और छात्रों ने मनाया जोरदार जश्न !

hindustanprahari

रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन का शताब्दी समारोह का शुभारंभ राज्यपाल ने किया

hindustanprahari

Leave a Comment