Health

शरीर में आयरन की कमी है या नहीं, जानने के लिए टेस्ट कर सकते हैं : कविता देवगन (स्वास्थ्य सलाहकार, टाटा सॉल्ट आर्यन हेल्थ)

Image default
Spread the love

किसी भी खास कारण के बिना, सीढ़ियां चढ़ने जैसे मामूली काम करने पर भी क्या आपको थकान होती है, चक्कर आना, बहुत ज़्यादा ठंड लगना, ठीक से सांस न ले पाना आदि लक्षण महसूस होते हैं? इस सवाल का आपका जवाब अगर हां है तो उसका मतलब है कि, आपके डाइट में आयरन की मात्रा पर्याप्त नहीं है। जान लेते है टाटा सॉल्ट आर्यन हेल्थ, स्वास्थ्य (पोषण) सलाहकार, कविता देवगन से।
स्वास्थ्य (पोषण) सलाहकार, कविता देवगन कहती है, शरीर में आयरन की कमी है या नहीं, यह जानने का आसान तरीका है टेस्ट। फेरिटिन प्रोटीन खून में आयरन को सुरक्षित रूप से जमा करके रखने में मदद करता है। एनिमिया दर्शाने वाले हीमोग्लोबिन के साथ-साथ फेरिटिन आपके शरीर में आयरन के स्तर को दर्शाने वाला भरोसेमंद चिन्ह है। टेस्ट में अगर बताया गया है कि आपके खून में फेरिटिन कम है, यानी आपके शरीर में जमा किया गया आयरन कम है और आयरन की कमी है।
हीमोग्लोबिन के लिए आयरन काफी महत्वपूर्ण है। हीमोग्लोबिन शरीर के अलगअलग हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है, जिनमें फेफड़ें, टिश्यू, मस्तिष्क, स्नायु आदि शामिल हैं। शरीर में अधिकतम आयरन (करीबन 70%) लाल रक्त कोशिकाओं में होता है। आयरन की कमी के कारण एनिमिया होता है, जिससे त्वचा फीकी पड़ती है, चक्कर आते हैं, सांस ले पाना मुश्किल हो जाता है। शरीर के हिस्सों को पर्याप्त ऑक्सीजन न मिल पाने की वजह से यह समस्याएं होती हैं। मस्तिष्क के सारे काम ठीक तरह से चल पाने के लिए आयरन महत्वपूर्ण होता है, खास कर पढाई और स्मरणशक्ति के लिए आयरन ज़रूरी होता है। शरीर में आयरन कम होने से कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
शरीर में रोग प्रतिरोधक व्यवस्था का कामकाज सुचारु रूप से चल पाने में आयरन का योगदान काफी बड़ा होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमज़ोर होना स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा खतरा होता है। इसीलिए डाइट में आयरन की मात्रा पर्याप्त होना रोग प्रतिरोधक व्यवस्था और शरीर को मज़बूत रखने के लिए ज़रूरी है।
शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए, आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे वसाहीन मांस, लिवर, फोर्टिफाइड अनाज और सोया नट्स का नियमित रूप से सेवन करें। ताजे फल जैसे प्रून, अनार, तरबूज, और अंजीर, साथ ही किशमिश, खुबानी, खजूर और आड़ू जैसे सूखे मेवों में भी काफी ज़्यादा आयरन होता है। पर्याप्त विटामिन सी का सेवन करना आवश्यक है क्योंकि यह खाद्य स्रोतों से बेहतर आयरन अवशोषण में सहायता करता है। ब्रोकोली, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल, पपीता, फूलगोभी, और हर दिन एक आंवला जैसे खाद्य पदार्थ पर्याप्त विटामिन सी दे सकते हैं। आयरन की कमी को दूर करने के लिए, भरोसेमंद ब्रांड के आयरन युक्त नमक का विकल्प चुन सकते हैं। इस नमक से आयरन की रोज़ाना आवश्यकता का 25 प्रतिशत मिलता है जो एक कटोरी पालक में जितना आयरन होता है उसके बराबर है।

Related posts

500 अंग प्रत्यारोपण करने का नया मानदंड ‘अपोलो’ ने स्थापित किया

hindustanprahari

3 Books to Help You Create a New Lifestyle that Lasts

hindustanprahari

Google Home One-ups Amazon Echo, Now Lets You Call phones

hindustanprahari

1 comment

Leave a Comment