City

मीरा भायंदर में पानी बिल में 23 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी

Spread the love

मीरा-भाईंदर : महंगाई की मार झेल रहे आम नागरिकों की परेशानी नगर निगम प्रशासन ने बढ़ा दी है। नागरिकों को अब पानी के बिल के लिए अधिक भुगतान करना होगा। मीरा-भायंदर नगर निगम ने पानी के दाम बढ़ा दिए हैं।

इसके तहत रेजिडेंट्स और नॉन रेजिडेंट्स के लिए दरों में क्रमश: 23 और 30 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

मीरा-भाईंदर शहर को वर्तमान में क्रमशः MIDC और STEM प्राधिकरण द्वारा क्रमशः 115 MLD और 80 MLD पानी की आपूर्ति की जाती है। नगर निगम क्षेत्र में प्रतिदिन कुल 195 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जाती है। शहर को 24 से 30 घंटे के औसत अंतराल पर पानी की आपूर्ति की जाती है।

नगर निगम प्रशासन ने भविष्य की आबादी और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सूर्य परियोजना से 218 एमएलडी पानी लेने की योजना बनाई है। पानी की टंकी और भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए नगर पालिका करीब 516 करोड़ रुपये खर्च करेगी। उसमें से करीब 151 करोड़ रुपए (30 फीसदी) नगर निगम को वहन करना होगा।

वर्तमान में मीरा-भाईंदर नगर निगम आवासीय और गैर आवासीय पानी के लिए क्रमश: 13 रुपये और 50 रुपये प्रति हजार लीटर चार्ज करता है। इस साल से नगर निगम प्रशासन ने पानी की दरों में 23-3 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. इस नई दर के अनुसार जल कर अब क्रमश: 15 रुपये और 65 रुपये प्रति हजार लीटर होगा। मौजूदा बिल में क्रमश: 23 फीसदी और 30 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

जलदाय विभाग को घाटा

मीरा-भायंदर नगर निगम ने पिछले 4 साल से किसी भी तरह से पानी के रेट नहीं बढ़ाए थे। जल क्षेत्र की आय और व्यय के बीच की खाई लगातार बढ़ती जा रही है। हर साल जलदाय विभाग को करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है। जल विभाग को 2020 में 18 करोड़, 2021 में 12 करोड़ और 2022 में 13 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।

अनुदान दिलाने का प्रयास

नए नियम के मुताबिक पंद्रहवें वित्त आयोग से सब्सिडी पाने के लिए मीरा-भायंदर नगर निगम को अपनी आमदनी बढ़ानी होगी. यदि नगर निगम आय में वृद्धि नहीं करता है, तो वित्त आयोग को सब्सिडी नहीं मिलेगी। कुल आय बढ़ाने के लिए नगर पालिका हर संभव प्रयास कर रही है। इसके तहत पानी की दरों में इजाफा किया गया है।

Related posts

डॉ. मुस्तफ़ा युसूफ अली गोम को मिला दादा साहेब फाल्के इंडियन टेलीविजन अवॉर्ड प्रस्तुत आईआईएफए अवार्ड

hindustanprahari

जरूरतमंद परिवार को मिला द्वारिकामाई चैरिटी का सहारा

hindustanprahari

मनमोहन जायसवाल और मंगल प्रभात लोढा ने वीर जवानों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया

hindustanprahari

3 comments

Leave a Comment