religion-spirituality Travel

आशापुरा माताजी का पौराणिक भव्य मंदिर का इतिहास – माता का मढ़

Image default
Spread the love

(प्रतीक कैलाशनाथ गुप्ता – उप संपादक)

भुज ( आशापुरा माताजी का इतिहास ) : आशापुरा माँ देवी का एक रूप है और कच्छ की प्रमुख देवी में से एक है। मुख्य मंदिर गुजरात राज्य के भुज जिले के कच्छ में माता नो मढ़ में स्थित है। आशापुरा माँ, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक देवी हैं जो अपने सभी अनुयायियों की इच्छाओं और मनोकामनाओं को पूरा करती हैं। मंदिर के वर्तमान स्थान को एक व्यापारी – श्री देवचंद शाह के तम्बू से बदल दिया गया है, जो मवेशियों के लिए पानी और चारे की प्रचुरता के कारण अपने कबीले के साथ मारवाड़ से कच्छ चले गए थे।

श्री देवचंद देवी आदिशक्ति के सच्चे भक्त थे और नवरात्रि के दौरान उन्होंने गेहूं के बीज उगाए थे और अपने तंबू में पवित्र गरबा स्थापित किया था। उन्होंने पूरे मन से नवरात्रि मनाई और उपवास से लेकर माताजी के भजन और गरबा गाने तक त्योहार के दौरान किए जाने वाले सभी अनुष्ठानों का पालन किया।

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को उन्होंने मन ही मन माताजी से प्रार्थना की

“प्रिय माताजी, मैं आपका सच्चा भक्त हूँ और आपने मुझे जो कुछ भी दिया है, उससे मैं वास्तव में खुश और संतुष्ट हूँ। माताजी आज मैं आपसे एक बच्चे के लिए दिल से प्रार्थना कर रहा हूँ। माताजी आप अपने भक्तों के सभी सपनों और इच्छाओं को पूरा करने के लिए जानी जाती हैं; मैं आपका सच्चा अनुयायी हूँ और मैं आपसे विनम्रतापूर्वक अनुरोध करता हूँ कि कृपया माता-पिता बनने की मेरी इच्छा पूरी करें।

यह कहकर वह सो गया और माताजी ने उसके स्वप्न में आकर कहा;

“प्यारे बच्चे, मुझे सड़क का वह कोना पसंद है जहाँ तुमने अपना तंबू लगाया है और मेरा सुझाव है कि तुम उस ज़मीन पर मेरा मंदिर बनाओ। मंदिर बन जाने के बाद, तुम्हें मंदिर के दरवाज़े 6 महीने तक बंद रखने हैं। 6 महीने बाद जब तुम दरवाज़ा खोलोगे, तो तुम पाओगे कि मेरी मूर्ति वहाँ स्थापित है। जब तुम सोकर उठोगे तो तुम पाओगे कि तुम्हारे बिस्तर के पास एक नारियल और दुपट्टा रखा हुआ है और यह तुम्हें आश्वस्त करने के लिए है कि मैं आई थी।”

अगली सुबह जब वह उठा तो उसे आश्चर्य हुआ कि उसके बिस्तर के पास नारियल और दुपट्टा पड़ा हुआ है, जैसा कि माताजी ने उसे सपने में बताया था। फिर उसने माताजी की बात मानने का मन बनाया और मंदिर बनवाने का फैसला किया। उसने सोमपुरा शिल्प शास्त्री को बुलाया और मंदिर का निर्माण शुरू करवाया। मंदिर बनकर तैयार हो जाने के बाद उसने ब्राह्मणों से सलाह ली और एक अच्छा मुहूर्त देखकर माताजी के निर्देशानुसार उसने मंदिर के दरवाजे बंद कर दिए।

मंदिर के बंद रहने के 6 महीनों के दौरान श्री देवचंद प्रतिदिन द्वार के बाहर खड़े होकर देवी की पूजा करते थे। जब भी वे पूजा करने आते थे, तो उन्हें द्वार के अंदर से मधुर और उत्साहवर्धक संगीत सुनाई देता था। एक दिन संगीत सुनते-सुनते उनका मन इतना मग्न हो गया कि उन्हें माताजी की पूजा करने का मन हुआ, फिर उन्होंने मंदिर के द्वार खोले और यह देखकर हैरान रह गए कि वहां केवल माताजी की मूर्ति थी और उसके आसपास कुछ भी नहीं था।

तभी उसने एक दिव्य घोषणा सुनी जिसमें कहा गया था;

“प्रिय बालक, मैंने तुमसे 6 महीने बाद द्वार खोलने को कही थी, लेकिन तुम संगीत में खो गए और तुमने उक्त तिथि से एक महीने पहले ही द्वार खोल दिए और इस अपर्याप्त समय के कारण मेरी मूर्ति घुटने के स्तर से आगे नहीं निकल पाई और उसके नीचे का भाग अभी भी धरती माता के अंदर है। इसलिए अब से सभी भक्त मेरे इसी रूप में मेरे दर्शन करेंगे। लेकिन प्रिय बालक तुमने यह जानबूझकर या अपने मन और हृदय में किसी संदेह के साथ नहीं किया है, बल्कि तुमने अपनी भावनाओं और प्रलोभनों के कारण ऐसा किया है, इसलिए मैं तुम्हें क्षमा करती हूँ।

यह मूर्ति आदिशक्ति का एक अंश है, जिसे सभी लोग “माँ आशापुरा” के नाम से जानते हैं और भले ही मूर्ति का उद्भव अधूरा है, फिर भी आपकी इच्छाएं पूरी होंगी।

प्यारे बच्चे, जो चाहो मांग लो…

श्री देवचंद ने उत्तर दिया: प्रिय माताजी, मैंने जो गलती की है उसके लिए मैं सच्चे मन से क्षमा मांगता हूं और मुझे क्षमा करने के लिए मैं हृदय से आपका धन्यवाद करता हूं। माताजी, मेरी माता – पिता बनने की तीव्र इच्छा है और मैं हृदय से प्रार्थना करता हूं कि आप हमें संतान प्रदान करें।

माँ आशापुरा ने उनकी इच्छा पूरी की और उन्हें संतान प्राप्ति का आशीर्वाद दिया

आज भी हम माध में श्री आशापुरा माँ में आदिशक्ति के इस रूप के दर्शन कर सकते हैं। भक्त माताजी में आस्था रखते हैं और दुनिया भर से लोग माताजी की पूजा करके उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। कोई भी प्रार्थना अप्राप्त नहीं हुई है। लोग नवरात्रि के दौरान या अन्य अवसरों पर माताजी के दर्शन के लिए देश के विभिन्न भागों से पैदल, साइकिल से या यात्रा करके जाने का संकल्प लेते हैं। नवरात्रि एक शुभ अवसर है और पूरे भुज में कई टेंट हैं जो भक्तों को विभिन्न प्रकार की सेवा प्रदान करते हैं जैसे कि भोजन, पानी, आराम करने के लिए बिस्तर, चिकित्सा सहायता आदि।

 कच्छ जिल्ले में भूज से पश्चिम तरफ जाने से नखत्राणा तालुका में मढ़ नामक गाँव स्थित है. इस गाँव में आशापुरा माताजी का पौराणिक भव्य मंदिर है. यह मंदिर में आशापुरा माताजी की प्रतिमा साक्षात प्रगट हुई है. इस स्थल पर भूज से अथवा नखत्राणा से बस के द्वारा जा शकते है. यह मंदिर की प्रतिमा पर्वत में से बनाई है. मूल मंदिर के स्थान पर लाखा फुलाणी नामक व्यक्ति के पिता के लोग ने यह बड़े मंदिर की स्थापना की थी. सन १८१९ में भूकंप से मंदिर को नुकशान होने से सन १८२४ में इस मंदिर का समारकाम हुआ.

मंदिर की पूजा प्राचीन संप्रदाय के कापड़ी नामक अनुयायी करते है. माता के सेवक को राजा बनाया जाता है. कापड़ी को रोराशी का पद दिया जाता है. परंपरा एसी है की रोराशी के मरने पर राजा का चेला रोराशी बनता है और राजा के मरने पर रोराशी राजा बनता है. कापड़ी के लिए ब्रह्मचर्य व्रत आवश्यक है.लोकसेवा धर्म है.

जब जब महाराव मंदिर में दर्शन के आते है तब प्रथम राजा को नमस्कार करने जाते है. आसो सुद पूनम के दिन यहाँ हवन आठमी का मेला होता है. मढ़ के पास जगारोभिर नामक जगह पर जगोरिया आशपुरा का मंदिर तथा गुगालिआणा नामक जगह पर गुगली माता का मंदिर स्थित है. तलमढ में चाचरा नामक कुंड है और चाचरमाता का महिमा प्रथम स्थान पर है. कच्छ में आशापुरा माता को बहुत श्रद्धा से माना जाता है. लायजा नामक स्थल के पास खारोड़ का जहा सागरसंगम होता है वहा ८३ फूट ऊँचे शिखर पर आसार नामक स्थल है. आसार के दर्शन करने से उसकी श्रद्धा और आशा पराकाष्टा तक पहुचें है. माँ आशापुरा भक्तो की आशा पूर्ण करती है इसलिए ही श्रद्धालु भक्त माँ के दर्शन लिए आते है.

नवरात्रीके समय बहुतसे भक्तो माता के दर्शन के लिए पैदल चलकर आते है, मुंबईसे कई लोगो पैदल और साइकिल पर आते हे.

यात्रिको के लिए यहाँ मुफ्त भोजन (प्रसाद) और रहने की सभी सुविधाए उपलब्ध है.

यह स्थानक भुज बस डिपो से १०० कि.मी. के अंतर पर यहा बस से 3 घंटे का सफर है और नखत्राणा से ३८ कि.मी. के अंतर स्थित है.          

Related posts

दिनेश कुमार यादव के जन्मदिन पर मानवाधिकार न्याय जन सेवा ट्रस्ट नई दिल्ली ने महिलाओं को साड़ी एवम खाद्य पदार्थ वितरण कर मनाया जन्मदिन गया।

hindustanprahari

DriveShare Lets You Rent Your Dream Car From A Car Collector

hindustanprahari

Overeating Healthy Food Is As Bad As Eating Junk Food

hindustanprahari

Leave a Comment