Business

कॉरपोरेट ऑफिस सेक्टर के क्षेत्र में रिलायंस निप्पान लाइफ इंश्योरेंस ने जीता प्रतिष्ठित नेशनल एनर्जी कनजरवेशन अवार्ड (एनईसीए)

Image default
Spread the love

कॉरपोरेट ऑफिस सेक्टर के क्षेत्र में रिलायंस निप्पान लाइफ इंश्योरेंस ने जीता प्रतिष्ठित नेशनल एनर्जी कनजरवेशन अवार्ड (एनईसीए)

मुंबई। भारत की अग्रणी निजी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी रिलायंस निप्पान लाइफ इंश्योरेंस को भारत के ऊर्जा मंत्रालय के ब्यूरो आफ एनर्जी एफीशिएंसी की ओर से नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड (एनईसीए) 2023 दिया गया है। कंपनी को यह प्रतिष्ठित अवार्ड उसके द्वारा किए जा रहे पर्यावरण फ्रेंडली कार्यप्रणाली और सतत बिजनेस ग्रोथ में योगदान देने के लिए प्रदान किया गया है।
कंपनी के ईडी और सीईओ आशीष वोहरा को यह अवार्ड केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं रेन्यूएबल ऊर्जा मंत्री आर.के.सिंह के हाथों प्रदान किया गया। यह अवार्ड कंपनी द्वारा पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाली तकनीकि का इस्तेमाल करते हुए संसाधनों के उपयोग और ऊर्जा क्षमता के कारण दिया गया है। कंपनी अपनी विस्तृत कार्यक्षमता के कारण इन लाभों को व्यापक स्तर तक पहुंचाने और उस प्रभावशाली कार्यक्षमता को ग्राहकों को अपने नवीन लाइन के उत्पादों के माध्यम तक पहुंचाने में सफल रही है।
इस अवार्ड को प्राप्त करने के बाद रिलायंस निप्पान लाइफ इंश्योरेंस के ईडी और सीईओ आशीष वोहरा ने कहा, “हमारी ऊर्जा को संरक्षित करने की यात्रा चार वर्षों पूर्व एक तरह से लागत कम करने की दिशा में उठाए गए कदमों को लेकर शुरू हुई थी। एक तरफ ऊर्जा क्षमता वाले पूंजीगत चुनाव और मोशन सेंसर जैसी कई चीजें लागू करना बुनियादी जरूरतें थीं लेकिन धीरे-धीरे हमारी प्रशासनिक टीम ने अपनी कार्बन फूटप्रिंटट को घटाने की दिशा में तेजी से काम किया और ज्यादा से ज्यादा टीमों ने मिलकर आईओटी आधारित रिमोट कंट्रोल यंत्रों का उपयोग शाखाओं में करना शुरू किया जिससे नए समाधानों की खोजें तेज हुईं। हम लगातार इस बात के प्रयास में लगे हैं कि पर्यावरण के प्रति सजग समाधानों की खोज की जाए ताकि हम उसे बढ़ाकर अपनी 700 से ज्यादा शाखाओं में लागू कर सकें, और अपने पूरे संस्थान में होने वाले ऊर्जा लागत को 34% तक कम कर सकें।
श्री वोहरा ने आगे बताया कि कंपनी ने नेचुरल लाइटिंग और वेंटिलेशन सिस्टम का सहारा लिया है और पर्यावरण की दृष्टि से उचित कार्यप्रणाली तैयार करने के लिए स्मार्ट कूलिंग सिस्टम और लाइटिंग साल्यूशन लागू किए हैं। हम ब्यूरो आफ एनर्जी एफीशिएंसी के ह्रदय से आभारी हैं कि उन्होंने ऊर्जा क्षमता और संरक्षण की दिशा में किए जा रहे हमारे प्रयासों को सराहा है। हम इंश्योरेंस इंडस्ट्री में नए-नए आयाम स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं, और हमारी कोशिश हमेशा से ही सर्वश्रेष्ठ करने और पर्यावरण को साथ-साथ लेकर चलने की रही है।

Related posts

3 Books to Help You Create a New Lifestyle that Lasts

hindustanprahari

गऊ भारत भारती पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय शर्मा को मिला स्टार्टअप इंडिया २०२४ का सम्मान

hindustanprahari

Discussion: Millennials Aren’t All London Luvvies

hindustanprahari

Leave a Comment