Entertainment

विक्रमादित्य मोटवाने और समीर नायर ने जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल में ‘इंडिया (आर) ए इमरजेंसी’ को मिली प्रतिक्रिया पर किया आभार व्यक्त

Image default
Spread the love

विक्रमादित्य मोटवाने और समीर नायर ने जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल में ‘इंडिया (आर) ए इमरजेंसी’ को मिली प्रतिक्रिया पर किया आभार व्यक्त

मुम्बई। विक्रमादित्य मोटवाने और समीर नायर को जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल में उनकी डॉक्यूमेंट्री, “इंडिया (आर) ए इमरजेंसी” के लिए मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया और लोग सराहना करते नहीं थक रहे हैं। भारतीय सिनेमा के वर्तमान परिदृश्य में, दर्शक कंटेंट ड्रिवेन फिल्मों में बढ़ोतरी देख रहे हैं, और विक्रमादित्य मोटवाने द्वारा निर्देशित और अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित इस विशेष डॉक्यूमेंट्री ने फेस्टिवल में एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। इसे “आइकॉन ऑफ़ साउथ एशिया” के अंतर्गत प्रदर्शित किया गया था इसे देख प्रसंशक इसकी सराहना करते हुए खुद को रोक नहीं पा रहे हैं। इस डॉक्यूमेंट्री में भारतीय इतिहास के सबसे काले अध्याय – जून 1975 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा घोषित आपातकाल – पर प्रकाश डाला गया है।
इस जबरदस्त प्रतिक्रिया के बारे में विक्रमादित्य मोटवानी कहते हैं, “समीर पाटिल (स्क्रॉल के) ने मुझसे संपर्क किया। मुझे इतिहास में गहरी रुचि है, मैंने कॉलेज में इस विषय का अध्ययन किया है। मूल रूप से, यह तीन-एपिसोड की सीरीज़ होने का इरादा था। हालाँकि, हमें जल्द ही एहसास हुआ कि यह दर्शकों को रिसेंट हिस्ट्री बताने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है जिनके पास कुछ ज्ञान तो हो सकता है लेकिन पूरी तस्वीर नहीं हो सकती है।
विक्रम ने आगे बताया कि जो चीज़ “इंडियाज़ इमर्जेंसी” को टिपिकल डॉक्यूमेंट्री से अलग बनती है, वह इसका अनूठा दृष्टिकोण है। उन्होंने टिप्पणी की, “मैं इंटरव्यू और इंटरमिशन के साथ कन्वेंशनल डॉक्यूमेंट्री के फॉर्मेट का पालन नहीं करने के लिए दृढ़ था। इसके बजाय, हमने आर्काइव फुटेज का विकल्प चुना, गेटी, पाथे और अन्य सोर्सेज से उल्लेखनीय सामग्री प्राप्त की। सौभाग्य से, समीर नायर प्रोजेक्ट का एक खास हिस्सा देखने के बाद इसका निर्माण करने के लिए बोर्ड पर आये।
अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट के प्रबंध निदेशक समीर नायर ने भी अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हम एक ऐसा संस्करण चाहते हैं जिसे सिनेमाघरों में भी रिलीज़ किया जा सके। इस तरह की कहानियों को बताना महत्वपूर्ण है, और इस तरह की कहानियाँ सुनाना महत्वपूर्ण है, और डॉक्यूमेंट्री में फ़ुटेज एनीमेशन वॉयसओवर और लेखन का मनोरम उपयोग इसे एक आकर्षक बनाता है।

Related posts

गीत-संगीत के माध्यम से सनातन धर्म की अलख जगा रहा है एस के तिवारी का भार्गव भक्ति यूट्यूब चैनल

hindustanprahari

These Fitness Tips Help Take Inches off Your Waistline

hindustanprahari

मिर्ग में राज बब्बर, अनूप सोनी, सतीश कौशिक के साथ श्वेताभ सिंह

hindustanprahari

11 comments

Leave a Comment