Business

नवी मुंबई के ‘अपोलो जीनोमिक्स संस्थान’ का विस्तार

Image default
Spread the love

स्वास्थ्य, परिवार कल्याण मंत्रालय की एक रिपोर्ट अनुसार, दुनिया भर में 8000 दुर्लभ विकार भारत में पाए जाते हैं

नवी मुंबई। दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत स्वास्थ्य सेवा प्रदाता समूह अपोलो ने ‘अपोलो जीनोमिक्स इंस्टीट्यूट’ के लॉन्च और इसके विस्तार की घोषणा की है। अपोलो ने इससे पहले नवी मुंबई और दिल्ली में अपोलो जीनोमिक्स संस्थान लॉन्च किया है, जिससे जीनोमिक्स में अपना निवेश दोगुना हो गया है। अपोलो की 2023 के अंत तक हैदराबाद, बैंगलोर, अहमदाबाद में तीन और जीनोमिक्स संस्थान खोलने की योजना है।
भारत में दुनिया की आबादी का 20 प्रतिशत है, लेकिन वैश्विक आनुवंशिक डेटाबेस में भारत का योगदान केवल 0.2 प्रतिशत है। अपोलो जीनोमिक नेटवर्क सुरक्षित रूप से जेनरेट किए गए जेनेटिक डेटा के संग्रह और सुरक्षा के लिए एक जीनोमिक वैरिएंट डेटाबेस लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है। आज, गैर-संचारी रोग मृत्यु और पीड़ा का एक प्रमुख कारण बनते जा रहे हैं, भारत में 65 प्रतिशत मौतों के लिए जिम्मेदार, अपोलो निवारक स्वास्थ्य देखभाल को राष्ट्रीय प्राथमिकता बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। अपोलो जीनोमिक्स संस्थान का उद्देश्य सटीक और व्यक्तिगत चिकित्सा देखभाल प्रदान करके भारत में स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को बदलना है।
डॉ. प्रीता रेड्डी (कार्यकारी वाइस चेयरपर्सन, अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप) ने कहा कि भारत में भारी विविधता और विषमता है और जीनोमिक दवा हमारे देश को बदल सकती है। शिशु मृत्यु दर में गिरावट के साथ आनुवंशिक विकार एक प्रमुख रोग समूह बनता जा रहा है। स्वास्थ्य और 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार परिवार कल्याण मंत्रालय, दुनिया भर में पहचाने जाने वाले लगभग 7,000 से 8,000 विकारों को दुर्लभ बीमारियों के रूप में भारत में पाया जाता है। मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग जैसे आनुवंशिक रोगों में जीनोमिक परीक्षण के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ रही है। जीनोमिक संस्थान का विस्तार गैर-संचारी रोगों की रोकथाम और उपचार में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है जो आज भारत और दुनिया में प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बन गए हैं।

Related posts

Now, More Than Ever, You Need To Find A Good Travel Agent

hindustanprahari

Discussion: Millennials Aren’t All London Luvvies

hindustanprahari

सीआईए वर्ल्ड कंस्ट्रक्शन एंड इंफ्रा अवार्ड्स का सफलतापूर्वक आयोजन

hindustanprahari

1 comment

Leave a Comment